भ्रूण लिंग जांच का खेल: अल्ट्रासाउंड केंद्र पर ले जाकर करा दिया सामान्य अल्ट्रासाउंड, 3 गिरफ्तार

70000 रुपए लेकर भ्रूण लिंग जांच कराने को लेकर गए टपूकड़ा

Feb 26, 2022 - 12:56
 0
भ्रूण लिंग जांच का खेल: अल्ट्रासाउंड केंद्र पर ले जाकर करा दिया सामान्य अल्ट्रासाउंड, 3 गिरफ्तार

हरियाणा के रेवाड़ी जिले की पीएनडीटी टीम ने बुधवार की रात को भ्रूण लिंग जांच कराने व वाले गिरोह से जुड़े 3 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में 2 अलवर जिला के टपूकड़ा से जबकि एक दलाल को रेवाड़ी शहर की नाईवाली चौक से पकड़ा है। आरोपियों ने 70 हजार रुपए में मामला तय होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से तैयार किए गए डिकॉय पेशेंट को लेकर टपूकड़ा पहुंचे थे जहाँ उसका सामान्य अल्ट्रासाउंड करा दिया। हालांकि इस मामले में अल्ट्रासाउंड केंद्र के चिकित्सक एवं स्टाफ की कोई भूमिका नहीं मिली है। उनकी तरफ से सामान्य फीस एवं फार्म से संबंधित प्रक्रिया को पूर्ण किया है। रेवाड़ी की शहर थाना पुलिस ने मामले में पीएनडीटी टीम के नोडल ऑफिसर डॉ. विशाल राव की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
 स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली थी कि जिला में गर्भवती महिलाओं को कुछ दलाल दिल्ली, राजस्थान एवं यूपी में ले जाकर भ्रूण लिंग जांच कराते हैं। सूचना के बाद पीएनडीटी टीम के नोडल ऑफिसर डॉ. विशाल राव की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया। इसमें डॉ. अविनाश यादव, डॉ. योगेश यादव के अलावा पुलिस स्टाफ से महिला उप निरीक्षक सर्वेष्ठा की अगुवाई में सम्मिलित करके कार्रवाई टीम तैयार की गई। टीम ने एक डिकॉय  पेशेंट के जरिए बिजेंद्र नाम के दलाल से संपर्क किया। उससे बातचीत होने के बाद आरोपी 70 हजार रुपए में लिंग जांच कराने के लिए तैयार हो गया। सभी बातें तय होने के बाद बिजेंद्र ने यह राशि नकद में मांगी लेकिन डिकॉय पेशेंट ने ऑनलाइन ट्रांसफर करने की बात कही जिसके बाद उसके द्वारा दिए गए नंबरों पर 50 हजार रुपए एडवांस में भेज दिए गए।

 डिकॉय मरीज को सीधे टपूकड़ा की बजाए पहले पटौदी बुलाया 

डिकॉय मरीज के माध्यम मामला तय होने के बाद आरोपी बिजेंद्र ने उसे सीधे टपूकड़ा ले जाने की बजाय गुरुग्राम जिला के पटौदी में बुलाया था। जबकि रेवाड़ी से सीधे टपूकड़ा की भी दूरी 25 किलोमीटर है। पटौदी पहुंचने के बाद आरोपी ने किसी अन्य शख्स को फोन किया। उसके पश्चात पटौदी के समीप एक गांव के शकील नाम के दलाल को उन्होंने गाड़ी में बैठा लिया। स्वास्थ्य विभाग रेवाड़ी की टीम उनका पीछा करती रही, पटौदी से चलने के बाद आरोपी धारूहेड़ा से भिवाड़ी होते हुए भी डिकॉय मरीज को अलवर जिला के टपूकड़ा में स्थित एक अल्ट्रासाउंड सेंटर पर लेकर पहुंचे। टपूकड़ा पहुंचने पर आरोपी दलाल बिजेंद्र कार से उतर गया। अल्ट्रासाउंड सेंटर के पास पहुंचने के बाद उन्हें वहाँ विक्रम नाम का युवक मिलता है। जो कि यहां से दोनों उसे अल्ट्रासाउंड सेंटर के अंदर लेकर चले गए। इसी बीच टीम ने टपूकड़ा पुलिस के साथ अलवर की भी पीएनडीटी टीम को सूचना देकर उनके अधिकारियों को भी अपनी कार्रवाई में शामिल कर लिया।

अल्ट्रासाउंड सेंटर के चिकित्सक की नही कोई भूमिका, उनके यहाँ हुआ सामान्य अल्ट्रासाउंड

अल्ट्रासाउंड सेंटर में पहुंचने के बाद चिकित्सक के स्टाफ की तरफ से भी डिकॉय मरीज के अल्ट्रासाउंड के लिए ₹800 लिए गए और उससे पहले भरे जाने फार्म को भी पूरी तरह से भरा गया था। अल्ट्रासाउंड होने के बाद डॉक्टर ने किसी भी प्रकार के भ्रूण के लिंग जांच संबंधी जानकारी नहीं दी। इसके बाद टीम ने दोनों आरोपियों को पुलिस की मदद से मौके पर ही पकड़ लिया। वहीं टपूकड़ा में उतरे विजेंद्र को आरोपियों के माध्यम से ही फोन करवाकर देर रात शहर के नई वाली चौक पर पकड़ लिया। मामले में आरोपियों के खिलाफ रेवाड़ी शहर थाना पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

  • "विशेष रिपोर्ट: नीतू शर्मा 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है