पत्रकारों का अपमान: स्वतंत्रता दिवस पर उपखंड स्तरीय सम्मान समारोह सूची में नाम होने के बाद भी नहीं किया पत्रकार का सम्मान

वल्लभनगर में नहीं माना सम्मान योग्य एक भी पत्रकार: भीण्डर में उपखण्ड स्तरीय स्वतंत्रता दिवस आयोजन का मामला, ज्ञापन देने पहुंचे सैकड़ों नगरवासी ।

Aug 17, 2022 - 14:16
 0
पत्रकारों का अपमान:  स्वतंत्रता दिवस पर उपखंड स्तरीय सम्मान समारोह सूची में नाम होने के बाद भी नहीं किया पत्रकार का सम्मान

उदयपुर (राजस्थान/ मुकेश मेनारिया) वल्लभनगर विधानसभा में उपखंड स्तर पर होने वाले स्वाधीनता दिवस समारोह मे पत्रकारों का अपमान हो रहा हैं। भीण्डर में सम्मानित होने वालों की सूची में पत्रकार का नाम आने के बाद भी न तो उसका नाम पुकारा गया और न हीं उसे सम्मानित किया। वहीं वल्लभनगर उपखंड क्षेत्र में सम्मान करने के लिए इस बार एसडीएम को स्कूली बच्चों और दो समाज सेवियों के अलावा सभी सरकारी कर्मचारी व अधिकारी ही मिले। वल्लभनगर प्रशासन को इस बार सम्मानित करने के लिए न कोई एनजीओ मिला, न कोई भामाशाह, तो फिर किसी साहित्यकार या पत्रकार की आशा तो कतई नहीं की जा सकती है। और हुआ भी यही कि करीब बीस किलोमीटर की परिधि में वल्लभनगर प्रशासन को सम्मानित होने योग्य एक भी एनजीओ, भामाशाह, साहित्यकार व पत्रकार नहीं मिला। भीण्डर में पत्रकार का नाम सूची में आने के बाद सम्मान नहीं करने पर सैंकडों नागरीको नें ओछी राजनीति का आरोप लगाते हुए ज्ञापन देकर माफी मांगने की मांग की हैं। वहीं जागरूक पत्रकार संघ कलेक्टर को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग करेगा।

उल्लेखनीय है कि वल्लभनगर उपखंड मुख्यालय पर हर साल आयोेजित होने वाले सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाएं देने वाले नागरिकों, राज्य कार्मिकों,संस्था प्रतिनिधियों को सम्मानित किया जाता है। जिसकी सूची समारोह से एक दिन पूर्व ही शाम को जारी कर दी जाती है। सोमवार को होने वाले समारोह के दौरान सम्मानित करने के लिए वल्लभनगर एसडीएम कार्यालय की ओर से जारी लिस्ट में 64 नाम दर्शाए गए। लेकिन इसमें गौरलायक बात यह थी कि सूची मेें क्रमांक एक से 24 तक सभी स्कूली बच्चे थे। वहीं इससे आगे 25 से 59 नंबर तक एंव क्रमांक 62 से 64 तक के सभी राजकीय कर्मचारी ही थे। ये सभी कार्मिक शिक्षा, रेवेन्यू,  पंचायती राज, चिकित्सा , पीएचईडी विभाग समेत विद्युत निगम में सेवाएं दे रहे है। वही स्कूल में दान देने के लिए भामाशाह को प्रेरित करने वाली राजकीय कर्मचारी को तो सम्मानित की वहीं दान देने वाले भामाशाह उसे सम्मानित होते हुए केवल देखते ही रहे।  लिस्ट से तो यही साबित होता है कि प्रशासन को क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा देने वाले न तो पुलिसकर्मी मिले और न ही तो अपनी जान जोखिम में डाल कर दूसरों का जीवन बचाने वाला एक भी व्यक्ति मिला। इसी तरह सामाजिक सरोकारों का कार्य करने वाली गैर सरकारी संस्था भी इस सूची में नहीं थी। वही वल्लभनगर प्रशासन को सम्मान पाने योग्य कोई साहित्यकार या कवि भी नहीं मिला। तो, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार और अधिकारियों का भी मार्गदर्शन करने वाले उपखंड क्षेत्र के कई ग्रामीण पत्रकारों में से एक को भी सम्मानित करने योग्य नहीं पाया।
इसी तरह भीण्डर उपखंड क्षेत्र में आयोजित हुए उपखण्ड स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में सूची में तय नाम के बाद भी सम्मान नहीं करके एक पत्रकार का अपमान करने के मामले में नगरवासियों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। जिसमें मांग की गई कि किस वजह से सूची में तय नाम होने के बाद हटाया गया और सम्मान नहीं करके युवा पत्रकार का जिस प्रकार अपमान किया गया हैं इसके लिए उपखण्ड प्रशासन लिखित माफी मांगें।
 ज्ञापन में बताया कि 15 अगस्त को भीण्डर में आयोजित उपखण्ड स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले प्रतिभाओं की सूची भीण्डर उपखण्ड कार्यालय से हस्ताक्षरशुदा 14 अगस्त शाम 6 बजे सार्वजनिक की गई थी। जिसमें पत्रकारिता क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले भीण्डर के पत्रकार महेन्द्र सिंह राठौड़ का नाम भी शामिल था। लेकिन अगले दिन 15 अगस्त को आयोजित हुए कार्यक्रम में महेन्द्र सिंह राठौड़ का नाम ना तो पुकारा गया और ना ही प्रशासन द्वारा सम्मान किया गया। जिससे युवा पत्रकार महेन्द्र सिंह राठौड़ का सम्मान नहीं करके एक तरह से अपमान किया हैं जो निंदनीय है। ज्ञापन में बताया कि प्रशासन द्वारा सूची जारी होने के बाद राजनीतिक द्वेषता के चलते प्रशासन पर दबाव बनाकर नाम हटाना एक ओछी राजनीतिक दर्शाता है। ज्ञापन में यह भी बताया कि सूची में नाम होने के बाद भी सम्मान नहीं करने का क्या कारण रहा और सूची में नाम होने के बाद भी सम्मान नहीं करके जिस प्रकार अपमानित किया गया हैं, इसके लिए प्रशासन सार्वजनिक तौर पर माफी पत्र जारी करें। ज्ञापन देने के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता प्रभाशंकर शर्मा, पूर्व पालिकाध्यक्ष व पार्षद गोवर्द्धनलाल भोई, पार्षद सुरेश कंठालिया, पार्षद अशोक सोनी, इन्द्रलाल फान्दोत, नरेन्द्र वाणावत, किशनलाल अहीर, प्रेमसिंह चौहान, महेन्द्र लक्षकार, हिमांशु राजमाली, महेन्द्र सिंह पंवार, पार्षद ओमप्रकाश भोई, पार्षद जितेन्द्र साहु, पार्षद मोहन मीणा, बंशीलाल खटीक, मुकेश पण्डिया, नरेश धर्मावत, विशाल जैन, रत्नेश कोठारी, कन्हैयालाल चौबीसा, पवन मंदावत, कैलाश जांगीड़, हातिम बोहरा, खोजेमा बोहरा, चमन सोनी, तेजसिंह शक्तावत, चक्रवीरसिंह शक्तावत, दीपक चौबीसा, अशोक धर्मावत, मंगल कुमार दाता, लक्ष्मण कीर, गोपाल विजावत, चेतन भोई, राहुल प्रजापत, लोकेश भोई, अनिल चव्हाण, विरेन्द्र दक, कालुलाल जाट, राजु अहीर, नरेश अहीर, भंवरलाल अहीर, शांतिलाल अहीर, नंदलाल अहीर, प्रवीण मेघवाल, हेमंत यादव सहित सैकड़ों नगरवासी उपस्थित थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है