राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अजरका में बनी लाइब्रेरी: मदन मोहन ने किया शुभारंभ

Jul 4, 2022 - 22:31
 2
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अजरका में बनी लाइब्रेरी: मदन मोहन ने किया शुभारंभ

मुण्डावर (अलवर, राजस्थान/ चरणसिंह चौधरी) अजरका के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक सुसज्जित और आधुनिक लाईब्रेरी ग्रामवासियों के सहयोग से बनाई गई है, जिसका उद्घाटन  मदन मोहन मैनेजिंग डायरेक्टर डेनिब एण्ड पौलेक्स गुरुग्राम के द्वारा किया गया और बच्चों को आई कार्ड वितरित किये गये।  मदन मोहन ने इस लाईब्रेरी की आवश्यकता और महत्व के बारे में बताया कि जिस प्रकार विकसित देशो में लोग नियमित रूप से पुस्तकें पढते रहते हैं उसी प्रकार हमें भी इस सम्बन्ध में काम करने की जरूरत है।
मदन मोहन ने लाईब्रेरी के लिये करीब 2.5 लाख कीमत की  3 वर्ष तक प्रतिमाह 10 पत्रिकायें, एक कम्प्यूटर, 1100 पुस्तकें और 4 अलमारी देने की घोषणा की। इसके अलावा हर सम्भव मदद और मार्गदर्शन का आश्वासन दिया।
मदन मोहन समीपवर्ती ग्राम दाधिया के रहने वाले हैं और बहुत सी कंपनियों के डायरेक्टर हैं जिनमे प्रमुख हैं डेनिब एण्ड पौलेक्स टूर एण्ड ट्रेवल्स, 21 गन सैल्यूट रेस्टोरेन्ट, गिर अमृत डेयरी, पहली चाय रेस्टोरेन्ट, आरावली डेयरी आदि। श्री मदन मोहन वीन्टेज कार के अंतरराष्ट्रीय जज हैं और इनके स्वयं के पास 250 विन्टेज कार, मोटर साईकिल, ट्रैक्टर और अन्य मशीने हैं। bmw की पहली कार जो आज भी चालू हालत में है, पानी और सड़क पर चलने वाली कार और भाप से चलने वाली गाड़ी इनके संग्रह में है। राष्ट्र निर्माण में इनके योगदान को देखते हुए नरेन्द्र मोदी ने प्रधान्मन्त्री पद के लिए अपने शपथ ग्रहण कार्यक्रम में इनको सम्मिलित किया था।
इनकी प्रेरणा और ग्रामवासियों व बाबा जीवन दास ट्रस्ट अजरका के सहयोग व आसपास के दानदाताओं के सहयोग से स्थापित ये लाईब्रेरी क्षेत्र की एकमात्र सुसज्जित और आधुनिक लाईब्रेरी होगी, जिसमे LKG से लेकर IAS तक की पुस्तकें उपलब्ध होंगी। इस लाईब्रेरी मे फ़्री वाई फ़ाई की व्यवस्था की गई है, साथ ही सम्पूर्ण परिसर में 8 आई पी कैमरे लागाये गये है जिनसे एक ऐप डाऊनलोड कर आप घर बैठे अपने बच्चों पर नजर रख सकते है। लाईब्रेरी के लिये डबल बैटरी का इन्वर्टर डाक्टर गजराज यादव सचखण्ड होस्पिटल नीमराणा द्वारा उपलब्ध कराया गया है, 55 इन्ची स्मार्ट tv और हार्ड डिस्क नवनीत कौशिक एवं  विनय कौशिक द्वारा उपलब्ध कराई गई है। लाईब्रेरी में बालक बालिकाओ के लिये अलग अलग आधुनिक टोयलेट, बच्चों के खेलने के लिये लान और झूले, म्युजिक सिस्टम, फ़व्वारे, औटोमैटिक लाईटें, बडा मुख्य द्वार, चारदिवारी, सम्पूर्ण परिसर में इन्टर लोकिन्ग टाईलें, सभी कमरों व बरामदों के फ़र्श की मरम्मत, सबमर्सिबल मोटर, लैब, मिनि थियेटर, एक गेस्ट रूम, किचन, वाटर कूलर पार्किन्ग शेड, ड्रेनेज सिस्टम, रेलिंग, वृक्षारोपण आदि कार्य ग्रामवासियों व विद्यालय स्टाफ़ के सहयोग से किये गये है।
 करीब 1 वर्ष तक चले निर्माण और मरम्मत कार्य और स्टाफ़ के अथक परिश्रम के उपरांत बन कर तैयार हुई लाईब्रेरी का शुभारंभ औपचरिक रूप से फ़ीता काट कर हुआ। इस अवसर पर कंवर सिंह यादव, ओमप्रकाश गान्धी, कृष्ण मोहन, विजय सिंह, रमेश झगडोलिया, रविदत्त ठेकेदार, सरपंच प्रतिनिधि अजय चौधरी, नीतेन्द्र जैन व्याख्याता, बलराम यादव व. अ., कृष्ण कुमार टेकाडिया व. अ., प्रदीप कुमार अध्या., फूलसिंह चौधरी, बाबुलाल चौधरी, धर्मचन्द, रवीन्द्र, जितेन्द्र कौशिक, संजना मोहन, कृष्ण दिल्ली पुलिस, सुधीर कुमार प्रधानाचार्य आदि उपस्थित थे

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है