रेडक्राॅस सोसायटी ने पुलिस कर्मियों को दी बेसिक लाइफ सपोर्ट की ट्रेनिंग, सवालों के भी दिए जवाब

थाना परिसर में 11 पौधे लगा पर्यावरण बचाने का दिया सन्देश

Jun 26, 2022 - 17:00
 0
रेडक्राॅस सोसायटी ने पुलिस कर्मियों को दी बेसिक लाइफ सपोर्ट की ट्रेनिंग, सवालों के भी दिए जवाब

थानागाजी (अलवर, राजस्थान) स्थानीय पुलिस थाना थानागाजी पर इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी अलवर की ओर से आज शनिवार को सायं साढे 5 बजे पुलिस के आला अधिकारियों के साथ ही पुलिस कर्मियों,सीएलजी सदस्यों,महिला सुरक्षा सखियों आदि काे बेसिक लाइफ सपोर्ट की ट्रेनिंग दी गई।स्थानीय पुलिस थाना थानागाजी परीसर में प्रशिक्षण शिविर में डॉ. कुमुद गुप्ता व सेन्ट जॉन एम्बुलेंस इंडिया शाखा अलवर के चेयरमैन गिरीश गुप्ता ने पुलिस कर्मियों काे बेसिक लाइफ सपोर्ट की ट्रेनिंग दी साथ ही अधिक से अधिक पौधे लगा पर्यावरण बचाने का संदेश दिया गया।प्रशिक्षण शिविर में बेसिक लाइफ स्पोर्ट ट्रेनिंग में आमजन को एक्सीडेंट, आगजनी, सांप काटने, बिजली का करंट लगने या अन्य आपातकालीन स्थिति में कैसे प्रथम उपचार दिया जाए, इस बारे में विस्तार से प्रशिक्षण व जानकारी दी गई। साथ ही डमी के द्वारा सीपीआर की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देकर पुलिस कर्मियों काे हार्ट अटैक आने पर किसी व्यक्ति काे कैसे बचाया जा सकता है, इस बारे में बताया गया। इस दाैरान पुलिस कर्मियों काे सीपीआर ट्रेनिंग का प्रैक्टिकल करके भी दिखाया।डॉ कुमुद गुप्ता ने आमजन व पुलिस जवानों के सवालों के जवाब दिए,कुछ प्रश्न पुलिस जवानों सीएलजी सदस्यों,सुरक्षा सखियों से भी पूछे गए ताकि पता चल सके कि उन्हाेंने ट्रेनिंग में क्या सीखा है,उन्होंने बताया कि आगे भी इसी तरह की ट्रेनिंग पुलिस कर्मियों काे दी जाएगी। कार्यक्रम के बाद थाना परिसर व आसपास 11 पाैधे लगा पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया।
पुलिस उपाधीक्षक आदित्य पुनिया ने सीएलजी सदस्यों व महिला सुरक्षा सखियों को थाना क्षेत्र के आपराधिक गतिविधियों से संबंधित सूचना पुलिस तक पहुंचाने व महिला सुरक्षा सखी को महिलाओं से संबंधित अपराधों के बारे में गोपनीय सूचना पुलिस को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया,वहीं पुलिस की ओर से संचालित महिला डेस्क योजना और महिला से संबंधित अपराध में तुरंत कार्रवाई किए जाने की जानकारी दी गई।इस अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक थानागाजी आदित्य पूनिया, थानाधिकारी रामजीलाल मीणा,हैड कॉन्सटेबल रमेश चंद,अरुण कुमार, कॉन्सटेबल मनोज कुमार,हरबीर,महिला कॉन्सटेबल सुमित्रा कटारिया सहित सभी पुलिस के पुलिस  अधिकारियों के साथ ही सीएलजी सदस्य,महिला सुरक्षा सखिया, पुलिस के जवान कार्मिक मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है