पशुपालक वर्ग के विकास हुए सफल, अब अगला विकास आमजन का: देवासी

Sep 10, 2022 - 00:29
 0
पशुपालक वर्ग के विकास हुए सफल, अब अगला विकास आमजन का: देवासी

नागाणी (सिरोही, राजस्थान / रणवीर) पशुपालकों के विकास के लिए किए गए सफल प्रयास के बाद अब अगला कदम आम नागरिक के विकास की ओर बढ़ाया जाएगा। पिछड़ों के विकास के लिए सामाजिक व राजनैतिक प्रयासों में स्वयं को सबसे आगे रखना, समस्याओं का संकलन कर उनका हल निकालना और विकास के लिए सरकार को सुझाव देकर सकारात्मक प्रयास करने में सक्रिय भूमिका निभाने वाले सामाजिक व राजनैतिक कार्यकर्ता नारायण देवासी जो सिरोही, जालोर, पाली व बाड़मेर क्षेत्र के बड़े पशुपालक देवासी समाज के प्रतिनिधि है और वर्तमान में सिरोही की राजनीति में एक सक्रिय चेहरा उभरकर सामने आ रहा है। देवासी से हुई एक मुलाकात में बताया कि मारवाड़ क्षेत्र के देवासी समाज को भारतीय जनता पार्टी के साथ संगठनात्मक रुप से जोड़ने के लिए पिछले 20 वर्षों से जो प्रयास हुए उनमें उन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई है।
सर्वप्रथम देवासी ने भाजपा में पशुपालक प्रकोष्ठ का गठन करवाया करवाकर सामाजिक विकास की पहल करते हुए पशुपालक समुदाय को राजस्थान सरकार में सत्ता की भागीदारी तक पहुंचाया। जिसके परिणाम स्वरुप निस्क्रमणीय पशुपालक देवासी समाज की अनेक समस्याओं के समाधान करवाकर सर्वांगीण विकास के लिए नई नई योजनाओं का सृजन करवाना संभव हुआ। 

बहुउपयोगी योजनाएं बनाने में निभाई अहम भूमिका

नारायण देवासी ने बताया कि संगठन की मेहनत से सत्ता प्राप्त होती है और सत्ता के पास शक्तियां होती है, जो आम नागरिक का विकास करती है। राजस्थान पशुपालक कल्याण बोर्ड का गठन, पशुपालक बीमा योजना, अविका कवच, अविका पाल, गो संवर्धन व गो संरक्षण के लिए योजनाए, ऊष्ट विकास योजना, निस्क्रमणीय पशुपालक आवासीय विद्यालय निर्माण योजना, निस्क्रमणीय पशुपालकों को डेरो में पारिवारिक सुरक्षा के लिए हथियारों के लाइसेंस दिलवाना व निष्क्रमण रूट पर सुरक्षा व्यवस्था करवाने के साथ ही पशुपालकों के डेरो में चल शिक्षा व्यवस्था व ऊन व दुग्ध क्रय विक्रय समितियों का निर्माण, हस्तकला उद्योग, पशुपालक क्रेडिट कार्ड, पशुओं के रख रखाव हेतु बाडो के लिए 2400 वर्ग फीट भूमि का आबंटन, विशेष पिछड़ा वर्ग को आरक्षण सूची में देवासी समाज को सहभागिता जैसी कई लाभदायी योजनाओं से पशुपालक देवासी समाज को लाभान्वित करने में सामाजिक प्रतिनिधि व भाजपा कार्यकर्ता नारायण देवासी की अहम भूमिका रही है। 

प्रतिनिधित्व से मिला प्रशासनिक अनुभव

राजस्थान में भाजपा की पूर्व सरकार के दोनों कार्यकाल में राज्य पशुपालक कल्याण बोर्ड और राज्य पशुधन विकास बोर्ड में सामाजिक कार्यकर्ता के नाते नारायण देवासी को प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है, जिससे प्रशासनिक कार्यपद्धति तथा सरकार द्वारा निर्मित योजनाओं से आमजन को लाभ पहुंचाने की रीति-नीति का अनुभव मिला है और अब देवासी आमजन के विकास के लिए प्रयासरत है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है