वर्तमान परिस्थितियों में निष्पक्ष पत्रकारिता एक बड़ी चुनौती- धर्मेंद्र राठौड़

सोशल मीडिया के दौर में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर बड़ी जिम्मेदारी--अलवर कलेक्टर व अलवर एसपी। श्रमजीवी पत्रकार संघ का 10 वां जिलास्तरीय सम्मेलन सम्पन्न ग्रामीण पत्रकार सुरक्षा व सुविधाओ को लेकर सम्मेलन मे रही विशेष चर्चा

Jun 12, 2022 - 03:18
Jun 12, 2022 - 03:27
 0
वर्तमान परिस्थितियों में निष्पक्ष पत्रकारिता एक बड़ी चुनौती- धर्मेंद्र राठौड़

रैणी(अलवर)महेश चन्द मीना
            

अलवर जिले में जिला मुख्यालय पर स्वरूप विलास होटल मे श्रमजीवी पत्रकार संघ का 10 वा सम्मेलन शनिवार को जिलाध्यक्ष चन्द्र शेखर शर्मा व श्याम शर्मा के सानिध्य मे आयोजित हुआ जिसमे प्रथम सत्र के मुख्य अतिथि अलवर जिला कलेक्टर व विशिष्ट अतिथि अलवर पुलिस अधीक्षक रही तथा द्वितीय सत्र के मुख्य अतिथि राजस्थान पर्यटन विकास निगम के चेयरमैन (कैबिनेट मंत्री का दर्जा)धर्मेन्द्र राठौड रहे।
इस दौरान राठौड ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में मीडिया की अहम भूमिका है। समाज और देश की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए निष्पक्ष पत्रकारिता करना एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है।
 राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से अहम भूमिका निभाने वाले धर्मेंद्र राठौड़ शनिवार को अलवर में श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित जिलास्तरीय सम्मेलन के द्वितीय सत्र को संबोधित कर रहे थे। राठौड़ का कहना था कि वर्तमान सरकार पत्रकारों के लिए बेहद संवेदनशील है। सीएम अशोक गहलोत द्वारा पत्रकारों के लिए कई योजनाएं चलाई गई है। उन्होंने पत्रकारों से जुड़ी सभी समस्याओं व ग्रामीण पत्रकार सुरक्षा सुविधाओ को लेकर भी सम्मेलन मे विस्तार से चर्चा की और ग्रामीण पत्रकार सुरक्षा को जरूरी मानते हुए इन सभी पत्रकारो के हित को ध्यान मे रखकर मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।
 साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में मीडिया कर्मियों को बढ़ावा देने के लिए सहयोग और सुझाव देने की भी अपील की।

इस दौरान जिला प्रमुख बलवीर सिंह छिल्लर ने भी अपने संबोधन में कहा कि पत्रकार समाज की धुरी होता है और इनकी समस्याओं का समाधान प्रशासन और सरकार को प्राथमिकता के साथ करना चाहिए। वहीं, प्रथम सत्र का उद्घाटन जिला कलेक्टर शिवप्रसाद नकाते, एसपी तेजस्वनी गौतम, पीएनबी के डीजीएम मंडल प्रमुख रमेश चंद्रा, प्रेस ऑफ काउंसिल के पूर्व सदस्य सुशील झालानी, लेखक इतिहासविद हरिशंकर गोयल और श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष हरीश गुप्ता ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर एसपी और कलेक्टर ने मीडिया की समाज में महत्वपूर्ण भूमिका मानते हुए निष्पक्ष पत्रकारिता करने का आह्वान किया। साथ ही सोशल मीडिया के इस दौर में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की अधिक जिम्मेदारी पर भी जोर दिया। संघ के जिला अध्यक्ष चंद्रशेखर शर्मा ने स्वागत भाषण देते हुए 09 वर्ष के कार्यकाल में किए गए कार्यों की जानकारी दी। साथ ही पत्रकारों से जुड़ी समस्याओं से निगम चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ को अवगत कराते हुए सीएम स्तर पर समस्याओं को पहुंचाने और उनके निराकरण की मांग उठाई। कार्यक्रम में जिलेभर के पत्रकार शामिल हुए। कार्यक्रम में 58 वर्ष से ऊपर की उम्र वाले पत्रकारों का शोल ओढ़कर और प्रशस्ति पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मान किया गया। कार्यक्रम में श्रमजीवी पत्रकार संघ की वार्षिक स्मारिका हमारी कलम 2022 का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन दिनेश शर्मा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के अंत में श्रमजीवी पत्रकार संघ जिला स्तरीय सम्मेलन में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कड़ा कानून बनाए जाने की पुरजोर मांग उठाई और साथ में फ्री यातायात सुविधा तथा राज सरकार द्वारा जो भी सुविधा मंत्री और विधायकों को मिलती है वे सारी सुविधा पत्रकारों को भी मिलनी चाहिए।
 इस बात को लेकर सभी ने समर्थन किया। इस अवसर पर सीनियर पत्रकार श्याम शर्मा,वरिष्ठ लेखक हरिशंकर गोयल,सुशील झालानी, श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष चंद्रशेखर शर्मा, राम अवतार शर्मा, कृष्ण अवतार गॉड, अनिल गुप्ता, नागपाल शर्मा, महेश चन्द मीणा (रैणी), महेंद्र मीणा, गिर्राज सोलंकी,राम रतन मीणा, सहित काफी संख्या में पत्रकार सम्मेलन में उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow