दीवाली जैसा बना माहौल आज फिर से सजी अयोध्या, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अयोध्या में आज इतिहास रचा गया है. वर्षों तक अदालत में मामला चलने के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया है. पीएम मोदी ने अयोध्या पहुंच हनुमानगढ़ी में पूजा की, जिसके बाद उन्होंने रामलला के दर्शन किए. भूमि पूजन के दौरान मोहन भागवत, योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कुछ मेहमान शामिल रहे

Aug 5, 2020 - 20:13
 0
दीवाली जैसा बना माहौल आज फिर से सजी अयोध्या, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
दीवाली जैसा बना माहौल आज फिर से सजी अयोध्या, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अयोध्या

अयोध्या में आज राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रख दी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत अन्य प्रमुख राजनीतिक और धार्मिक नेता मौजूद हैं। इस ऐतिहासिक दिन के लिए पीएम ने पारंपरिक पीतांबरी धोती और सुनहरे कुर्ते को चुना. हम आपको बता दें कि धार्मिक कार्यों में पीला रंग बेहद शुभ माना जाता है. मुख्यमंत्री योगी संबोधन करते हुए पीएम मोदी का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह भावनात्मक पल है। 135 करोड़ भारतवासियों का संकल्प 5 शताब्दियों के बाद पूरा हो रहा है. 500 सालों का बड़ा और कड़ा संघर्ष रहा है, इस शुभ घड़ी की प्रतीक्षा में हमारी कई पीढ़ियां चली गई है. पीएम के कर-कमलों से भूमि पूजन हुआ, ये दिन पूरे भारतवासियों को याद रहेगा.

 भागवत ने कहा कि कोरोना संक्रमण और अन्य कारणों की वजह से राममंदिर आंदोलन से जुड़े कई लोग कार्यक्रम में नहीं सके। उन्होने आगे कहा “आडवाणी जी यहां नहीं आ सके लेकिन वो घर से बैठकर ये सारा कार्यक्रम देख रहे होंगे।”

•    पीएम ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा भी की
हनुमानगढ़ी का दर्शन करने के बाद पीएम मोदी ने रामलला के सामने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया, पूजा-अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री ने रामलला की प्रक्रिमा भी की और पारिजात का पौधा भी लगाया. 
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने रामजन्मभूमि स्थल पर भगवान राम को साष्टांग प्रणाम किया और पूजा-अर्चना की, मोदी ने पारिजात का पौधा लगाया। इसके साथ ही उन्होंने पौधे को पानी भी दिया और वहां उपस्थित लोगों से बात की। इस पौधे के कई गुण होते हैं।

PM मोदी ने यहां राम जन्म भूमि का एक डाक टिकट भी जारी किया, बताया गया कि करीब 15 लाख इस तरह के डाक टिकट तैयार किए जाएंगे. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्री राम की एक प्रतिमा भी उन्हें भेंट की.


•    पीएम मोदी ने किया अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन
भूमि पूजन में पुजारी ने कहा कि यहां नौ ईंटें रखी गई हैं। इन्हें 1989 में दुनिया भर के भगवान राम के भक्तों ने भेजा था। ऐसी ईंटों की संख्या 2 लाख 75 हजार है, जिनमें से 100 ईंटें ‘ जय श्री राम ‘उत्कीर्णन लिया गया है। 492 वर्ष के इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद और भाजपाइयों में खासा उत्साह है। 

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................