पंचायत समिति मकराना की बैठक रही हंगामेदार, बैठक में छाए बिजली, पानी, सड़क के मुद्दे

Sep 28, 2021 - 21:06
 0
पंचायत समिति मकराना की बैठक रही हंगामेदार, बैठक में छाए बिजली, पानी, सड़क के मुद्दे

मकराना (नागौर, राजस्थान/ मोहम्मद शहजाद) पंचायत समिति मकराना की साधारण सभा की बैठक सोमवार को पंचायत समिति सभागार प्रधान  सुमिता भींचर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में मकराना विधायक रूपाराम मुरावतिया ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। बैठक के दौरान अध्यक्ष की अनुमति से विकास अधिकारी धनसिंह महेचा ने पिछली मीटिंग की चर्चा व लिए गए प्रस्तावों को सदन के समक्ष रखा। इस दौरान विधायक मुरावतिया ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि कोई भी ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए। जिसके लिए सभी को सार्थक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सीधे और सरल नागरिक हैं जो ज्यादा कुछ नहीं जानते। ऐसे में उन्हें कई सुविधाओं व योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता हैं। उन्होंने सभी से हर योजना व सुविधा का लाभ प्रत्येक ग्रामीण तक पहुंचने की बात कही। प्रधान सुमिता भींचर ने अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली, पानी, सड़क आदि संबंधित समस्याओं पर ध्यान दे। उन्होंने बताया कि सड़क बीच बीच में टूट जाती हैं, पेयजल आपूर्ति लाइनों में लीकेज व बार बार बिजली कटौती की शिकायतें आती रहती हैं। जिसके लिए विभाग निरंतर ग्रामिण क्षेत्रों का दौरा कर निरीक्षण करते रहे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपने क्षेत्र की समस्याओं को लिखित में देने की भी बात कही। 
प्रधान ने ग्रामीण क्षेत्रों की सभी समस्याओं का जल्द निस्तारण करने हेतु आश्वत किया। बैठक में पंचायत समिति सदस्य रघुनाथ राम गोदारा ने अपने वार्ड में हुए नलकूप शिलान्यास कार्यक्रम में निमंत्रण नही देने के मामले में विकास अधिकारी से आवेश में आकर जवाब देने की बात कहीं जिसपर सदन में हंगामा हुआ और अन्य सदस्यों ने भी जनप्रतिनिधियों को निमंत्रण नहीं देने और विकास कार्यों का सम्पूर्ण ब्यौरा नहीं देने पर नाराजगी जताई। बैठक में जल आपूर्ति को लेकर जनप्रतिनिधियों ने जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति हेतु किए जा रहे कार्य के तहत कई घरों व ढ़ाणियों में कनेक्शन नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। विकास अधिकारी धन सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों में लाखों रुपए के बिल बकाया चल रहे हैं। वहीं कई घरों में कनेक्शन नहीं हुए और ढ़ाणियों में पानी नहीं पहुंच रहा हैं। जूसरी सरपंच व सरपंच संघ नागौर जिलाध्यक्ष प्रकाश भाकर ने बताया कि जूसरी के भाकरो की ढाणी, देशवाली ढाणी सहित अन्य शहरी सिमा पर सटे क्षेत्रों में भी पानी नहीं पहुंच रहा हैं। जिसके लिए दो माह पूर्व भी अवगत करवाया गया था। जिस पर जल विभाग के अधिकारी ने बताया कि नागौर जिला काफी ऊंचाई पर आता हैं। 13 पंप हाउस एक साथ चलते हैं तो पानी नागौर में पहुंचता हैं। विभाग को जल्द ही सभी समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। जूसरी सरपंच भाकर ने बिजली समस्या का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उनके क्षेत्र देशवाली ढाणी में घरों के ऊपर से बिजली की लाइन निकल रही हैं। जिसे हटवाने के लिए 6 साल पूर्व विभाग को अवगत कराते हुए डिमांड राशि जमा करवाई गई थी। जिसके बाद भी काम नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि कई जगहों पर बिजली की लाइने घरों के ऊपर, आबादी क्षेत्र के अंदर फाल्ट लाइन, जर्जर पोल के कारण कभी भी हादसा हो सकता हैं। जिसके लिए विभाग ही जिम्मेदार होगा। उन्होंने बताया कि जूसरी के शिव मंदिर के पास उप स्वास्थ्य केंद्र की स्वीकृति दी गई हैं परंतु जमीन नहीं मिलने से स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण नहीं हो रहा हैं। 
इस पर बीसीएमओ डॉ. नरेंद्र चौधरी ने बताया कि प्रस्तावित जगह पर जमीन उपलब्ध नहीं हैं। जिसकी रिपोर्ट आगे उच्च अधिकारियों को भेजी जा चुकी हैं। दूसरी जगह जमीन उपलब्ध हैं जिसकी स्वीकृति के भी प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। इसी प्रकार पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद हुसैन राठौड़ ने लुहारपुरा में घरों के ऊपर से गुजर रही 11 हजार केवी लाइन को हटाने की मांग की। इंदोखा सरपंच विक्रम मातवा ने बताया कि दो दिन पूर्व उनके क्षेत्र में 30 घण्टे तक बिजली नहीं थी। गेहड़ाकला में 16 केवी का ट्रांसफार्मर लगा हुआ हैं। जिससे विभाग द्वारा क्षमता से अधिक कनेक्शन जारी किए गए। अब ट्रांसफार्मर जल गया और विभाग उसकी जगह अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर नहीं लगा रहा। बैठक में मामडोली में बन रहे जीएसएस निर्माण कार्य के रुकने की बात पर विभाग ने बताया कि दो पोइंट पर लाइन नहीं खिंचने दी जा रही हैं साथ ही खेतों में फसल खड़ी हैं। जिसके कटने के बाद पुलिस की सहायता से लाइन का कार्य किया जाएगा। 
बुडसु सरपंच महावीर कुकणा ने क्षेत्र में बढ़ रहे डेंगू बुखार का हवाला देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग को सर्वे करने व दवाओं के छिड़काव करना चाहिए ताकि डेंगू जैसी बीमारियों की रोकथाम की जा सकें। इस दौरान बैठक में पूर्व में लिए गए प्रस्तावों का अनुमोदन करने सहित प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शेष सड़क के निर्माण, पेयजल संबंधित व्यवस्थाओं, बिजली व्यवस्था, सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सड़को के निर्माण, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, मिड डे मील, कृषि, स्वास्थ्य, मनरेगा योजना सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा कर प्रस्ताव पारित किए गए। 
इस दौरान उप प्रधान मुन्नी देवी, सरपंच भंवराराम डूडी, सरपंच प्रेमाराम छरंग, सरपंच संघ अध्यक्ष दिलीप सिंह गेलासर, नरेंद्र सिंह, दिलीप सिंह, महावीर कुकणा, पंचायत समिति सदस्य रघुनाथराम, बीपीएम आरिफ मंसूरी, सहायक अभियंता महावीर बांगड़ा, अतिरिक्त विकास अधिकारी चोथुराम स्वामी, सहायक विकास अधिकारी उगमाराम डूडी, चंद्रपाल सिंह, ग्राम विकास अधिकारी नन्दसिंह, मूलचंद वर्मा, अरविंद स्वामी, भैरूराम गोदारा, कनिष्ठ सहायक राजेंद्र सिंह चारण, भंवरलाल राणा, ओमप्रकाश, आरती पोड़, पंचायत सहायक विरेंद्र सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................