बुजुर्गों के हाथों हुआ मेघवाल समाज के उभरते सितारे कैलेंडर का विमोचन

Jan 13, 2022 - 00:41
 0
बुजुर्गों के हाथों हुआ मेघवाल समाज के उभरते सितारे कैलेंडर का विमोचन

उदयपुर (राजस्थान/मुकेश मेनारिया) मेघवाल समाज के विभिन्न मुद्दों और कार्यक्रमों पर आधारित वार्षिक कैलेंडर का विमोचन हुआ । सात पृष्ठ के इस कैलेंडर में समाज के जागरूकता कार्यक्रमों को स्थान दिया गया है। उदयपुर जिले के बाबा रामदेव मंदिर पायडा में मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर का विमोचन का कार्यक्रम समाज के बड़े बुर्जुगों के कर कमलों से सम्पन्न हुआ । कलेंडर के प्रकाशक पवन मेघवाल ने बताया कि "किस्मत वाले होते हैं वो लोग जिनके सिर पर बुजुर्गों का हाथ होता है" कुछ ऐसा ही कहा जाता है हमारे समाज में बुजुर्गों के सम्मान के लिए और ऐसा ही बहुत सा साहित्य भी मौजूद है। सत्संग, सामाजिक कार्यक्रमों आदि में भी कुछ इसी तरह के उपदेश श्रोताओं को सुनाये जाते हैं। लेकिन फिर भी समाज की वास्तविक स्थिति  बहुत ज्यादा सकारात्मक नहीं है बल्कि कहिये की नकारात्मक ही है।
आज हमारे समाज में हमारे ही बुजुर्ग एकाकी रहने को विवश हैं उनके साथ उनके अपने बच्चे नहीं हैं। गावों में तो स्थिति फिर भी थोड़ी ठीक है लेकिन शहरों में तो स्थिति बिलकुल भी विपरीत है। ज्यादातर बुजुर्ग घर में अकेले ही रहते हैं, और जिनके बच्चे उनके साथ हैं वो भी अपने अपने कामों में इस हद तक व्यस्त हैं की उनके पास अपने माता - पिता से बात करने के लिए समय ही नहीं है।

ऐसी स्थिति के लिए कौन जिम्मेदार है या क्या कारण

 इस विवाद से मैं समाज के उन सभी पिता तुल्यो को बचना चाहता हूँ, क्योंकि हर पीढ़ी के पास अपने ज़वाब हैं अपने तर्क हैं जो हर परिवार और व्यक्ति के लिए अलग अलग हैं और सही भी हो सकते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए समाज के सभी युवा नोजवानो के सहयोग व बुजर्गों के आशीर्वाद से मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर का मेरे पिता तुल्य बुजर्गों के हाथों कलेंडर का विमोजन करवाया गया।

मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर के माध्यम से समाज कि प्रतिभाएं होगी रुबरु- राहुल मेघवाल

ज्ञान ज्योति सेवा संस्थान के संस्थापक राहुल मेघवाल ने मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए बताया कि कलेंडर प्रकाशक ने एक कलेंडर के माध्यम से समाज कि प्रतिभाएं को समाज के सामने लाने का जो प्रयास किया है वो समाज के लिए एक सराहनीय कदम है जो आने वाले समय में उभरते सितारे कलेंडर के माध्यम से समाज कि प्रतिभाएं समाज के सामने रूबरू होंगी।

मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर से  होगी समाज कि प्रतिभाएं सम्मानित- प्रदीप मेघवाल

राजस्थान प्रशिक्षण आयुक्त (स्काउट) और प्रदेश अध्यक्ष मदर फादर फाउंडेशन के प्रदीप कुमार मेघवाल ने मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर को लेकर बताया कि समाज के लिए एक अच्छी शुरुआत है जो समाज की प्रतिभाओं को उजागर करने का प्रयास करेगा।

समाज कि प्रतिभाएं को समाज के सामने लाने का एक प्रयास- पवन मेघवाल

 मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर विमोचन के दौरान समाज के गणमान्य मेघवाल समाज के सामाजिक कार्यकर्ता एवम प्रकाशक पवन मेघवाल ने पूरी टीम का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि मेघवाल समाज के उभरते सितारे कलेंडर कि टीम का उद्देश्य समाज कि उन प्रतिभाओं को समाज के सामने लाने का प्रयास करेगा  जो आज दिन तक अपनी कड़ी मेहनत और कठिन परिश्रम से सफलता हासिल कर उच्च उंचाई तक पहुंचीं लेकिन महंगाई के दौर में अपनी प्रतिभा को समाज के सामने लाने में असमर्थ रहे हैं ।
इस दौरान प्रेम  मेघवाल , कालूलाल मेघवाल, भवानी शंकर मेघवाल,डॉ जितेंद्र मेघवाल,नीलेश मेघवाल,शैलेन्द्र मेघवाल ,दिलीप मेघवाल,प्रभुराम  मेघवाल, इंजिनियर राहुल जी मेघवाल,प्रदीप  मेघवाल,लक्ष्मण  मेघवाल ,ओम प्रकाश मेघवाल, राजेंद्र  मेघवाल,सुरेश  मेघवाल,शंकर  मेघवाल,.दिलिप  मेघवाल, दीपक  मेघवाल,लोकेश  मेघवाल और समाज के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है