राजकीय राजस्व को नुकसान पहुंचाने एवं लापरवाही बरतने के कारण ग्राम विकास अधिकारी को किया गया निलंबित

Jan 21, 2022 - 02:16
 0
राजकीय राजस्व को नुकसान पहुंचाने एवं लापरवाही बरतने के कारण ग्राम विकास अधिकारी को किया गया निलंबित

तखतगढ़ (पाली, राजस्थान/ बरक़त खान) पंचायत समिति सुमेरपुर की ग्राम पंचायत साण्डेराव के ग्राम विकास अधिकारी चेतन राम रावल को राजकीय कार्य में राजस्व को नुकसान पहुंचाने एवं लापरवाही बरतने पर तुरंत प्रभाव से निलंबित किया गया है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी राम प्रकाश ने आदेश जारी ग्राम पंचायत साण्डेराव में गोचर भूमि की नीलागी अंग्रेजी बबूल की लकड़ी से कोयला बनाने का ठेका प्रक्रिया में राजस्व को भारी नुकसान पहुंचाने की शिकायत प्राप्त होने पर विकास अधिकारी, पं.स. सुमेरपुर द्वारा जांच करवाई गई, जिसमें सरपंच/ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत साण्डेराव को दोषी बताये जाने पर श्री चेतनराम रावल, ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत साण्डेराव को 17 सीसीए के अन्तर्गत ज्ञापन आरोप पत्रादि जारी किया गया है। विकास अधिकारी पंचायत समिति, सुमेरपुर द्वारा सरपंच / ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत साण्डेराव को ग्राम पंचायत साण्डेराव की गोचर भूमि में हो रहे अवैध अंग्रेजी बबुल की कटाई को रोकने के लिए निर्देशित किया गया।
विकास अधिकारी पंचायत समिति सुमेरपुर ने कमेटी का गठन कर 17 जनवरी  को मौका मुआयना करवाया गया। मौके पर सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी को उपस्थित होने हेतु दुरभाष पर अवगत करवाया गया, परन्तु सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी मौके पर उपस्थित नही हुए।  मौके पर सरपंच पति पंचायत सहायक उपस्थित हुए। गौचर भूमि खसरा नम्बर 2177 एवं 2182 में अवैध काटे गये अंग्रेजी बबुल एवं लकड़ियों से बनाये गये कोयलों की बोरियों की विडियोग्राफी करवाई गई एवं चार अलग-अलग स्थानों पर कुल 215 कोयलों से भरी हुई बोरियां मौके पर पाई गई। जो सरपंच पति के हवाले कर उक्त कमेटी के समक्ष विडियोग्राफी करवाई गई। जांच कमेटी द्वारा प्रस्तुत जांच प्रतिवेदन से यह स्पष्ट हो जाता है कि ग्राम विकास अधिकारी श्री चेतनराम रावल को राजस्थान सिविल सेवाएं (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1958 के नियम 16 के अन्तर्गत ज्ञापन आरोप पत्रादि जारी करने के बावजूद भी नियम विरूद्ध निलामी को नहीं रोका एवं ठेकेदार से मिलीभगत कर कोयला बनाना जारी रखवाया।
उन्होंने बताया कि राजस्थान सिविल सेवाएं (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1958 के नियम 13 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राजस्थान पंचायती राज नियम, 1996 के नियम 298 (1) के अन्तर्गत प्रावधानों के तहत चेतन राम रावल, ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत साण्डेराव, पं.स. सुमेरपुर को निलम्बित  किया गया है। इनका निलम्बन काल के दौरान मुख्यालय जिला परिषद, पाली किया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है